UP BEd 2020 Admit Card: जुलाई के तीसरे सप्ताह में आएंगे BEd परीक्षा के एडमिट कार्ड, कोरोना के संक्रमण की वजह से लिया गया एक और अहम फैसला

UP BEd admit card 2020 to be out soon

UP BEd 2020 Admit Card: उत्तर प्रदेश भर के बीएड कॉलेजों में दाखिले के लिए होने वाली बीएड प्रवेश परीक्षा का आयोजन 29 जुलाई को किया जाएगा। बीएड प्रवेश परीक्षा के संबंध में निर्देश मिलने के बाद कुछ दिन पहले ही परीक्षा तिथि जारी की गई थी। प्रदेश के बीएड कॉलेजों में प्रवेश के लिए परीक्षा के लिए जुलाई के तीसरे सप्ताह में एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे।

आयोजन समिति का कहना है कि 15-16 जुलाई तक सभी अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड (Admit Card) उपलब्ध करा दिए जाएंगे। इससे पहले यह परीक्षा 8 अप्रैल 2020 को होनी थी। इसके बाद परीक्षा 22 अप्रैल को आयोजित करने का आदेश जारी किया गया था। लेकिन कोविड-19 के कारण इसे स्थगित कर दिया गया।


कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस बार एडमिट कार्ड में भी काफी बदलाव किए गए है। कोरोना के खतरे को देखते हुए हर केन्द्र पर सैनिटाइजेशन प्रभारी  की नियुक्ति की जाएगी। राज्य समन्वयक प्रो. अमिता बाजपेई ने बताया कि इस बार एडमिट कार्ड से लेकर केन्द्र स्तर तक कई बदलाव किए गए हैं।

इन सभी केन्द्रों पर एक सैनिटाइजेशन प्रभारी विशेष तौर पर तैनात किया जाएगा। परीक्षा केन्द्रों का पूरी तरह सैनिटाइजेशन कराने की जिम्मेदारी प्रभारी की होगी। प्रवेश पत्र में कोरोना संक्रमण से बचाव सम्बंधी सभी दिशा निर्देश दिए जाएंगे। प्रो. बाजपेई ने बताया कि केन्द्रों पर अभ्यर्थियों व स्टाफ के लिए मास्क पहनकर आना अनिवार्य कर दिया गया है।

इसलिए परीक्षा केंद्र पर पहुंचने वाले हर एक अभ्यर्थी को मास्क पहनना होगा। ये फैसला सुरक्षा के लिहाज से लिया गया है। आपको बता दें कि इससे पहले लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा यूपी बीएड जेईई प्रवेश परीक्षा 2020 के लिए उम्मीदवारों से परीक्षा केंद्र बदलने के लिए अप्लीकेशन विंडो ओपेन की थी और इसके लिए पहले 14 जून और फिर बाद में 19 जून 2020 अंतिम तिथि निर्धारित की गयी थी।


विश्वविद्यालय द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार 1.1 लाख उम्मीदवारों ने परीक्षा केंद्र में बदलाव के लिए आवेदन किया है। उत्तर प्रदेश बीएड प्रवेश परीक्षा 2020 में 4 लाख 32 हजार उम्मीदवार सम्मिलित होंगे और परीक्षा के दौरान कोविड-19 के मद्देनजर सामाजिक दूरी का पालन करना होगा।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)