Social Media Day 2020: सोशल मीडिया दिवस आज, जानें इससे जुड़ी कई दिलचस्प बातें

World social media day history and significance

Social Media Day 2020: दुनिया भर में आज सोशल मीडिया दिवस (Social Media Day) मनाया जा रहा है। इस दिवस को साल 2010 से हर साल जून महीने के आखिरी दिन यानी 30 तारीख को मनाया जाता है। ‘मैशेबल’ ने 30 जून को ‘सोशल मीडिया दिवस’ के तौर पर मनाने की घोषणा की थी। सोशल मीडिया ने लोगों की जिंदगी को पूरी तरह से बदल दिया।

पहले टेलीफोन का युग था, फिर फैक्स मशीन, और फिर आया सोशल मीडिया (Social Media) का जमाना। जिसने लोगों को अपनी तरफ तेजी से आकर्षित किया। सोशल मीडिया के आने के बाद एक दूसरे से जुड़ने के तरीके को बदल दिया है। पहला प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फ्रेंडस्टर था जिसे 2002 में लॉन्च किया गया था और फिर 2003 में माइस्पेस आया।


इसके बाद साल 2004 में फेसबुक के लॉन्च ने हमारे जीवन को बदल दिया और अब एक अरब से अधिक लोग इसका उपयोग कर रहे हैं। वर्तमान में, सबसे आम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब हैं। विश्व सोशल मीडिया दिवस 2020 पर यूजर्स को #SMDay और #SocialMediaDay जैसे हैशटैग का उपयोग करके देखा जा सकता है।

इस साल इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा लाइक की जाने वाली फोटो-

हॉलीवुड एक्ट्रेस और मॉडल कायली जेनर ने अपनी बेटी स्टोर्मी के साथ एक फोटो पोस्ट की थी। इस फोटो को अब तक 1 करोड़ 79 लाख 73 हजार 995 बार लाइक किया जा चुका है, जो रिकॉर्ड है।

ट्विटर पर सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली पोस्ट-

 अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने पिछले साल 13 अगस्त को अपने ट्विटर अकाउंट पर एक फोटो पोस्ट की थी। उनकी इस पोस्ट को अब तक 45 लाख 64 हजार 776 बार लाइक किया जा चुका है।


इंस्टाग्राम पर पहली हैशटैग सेल्फी-

17 जनवरी 2011 को जेनिफर ली ने अपनी सेल्फी इंस्टाग्राम पर पोस्ट की थी। इसके 10 दिन बाद 27 जनवरी को उन्होंने अपनी पोस्ट को एडिट करते हुए इसमें #Selfie का इस्तेमाल किया था। ये पहली बार था जब सेल्फी के साथ हैशटैग का इस्तेमाल किया गया था।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)