मृतकों के परिजनों को 10 लाख मुआवजा देगी दिल्ली सरकार, ताहिर हुसैन पर केजरीवाल बोले- दोषी है तो दुगुनी सजा दो

मृतकों के परिजनों को 10 लाख मुआवजा देगी दिल्ली सरकार, ताहिर हुसैन पर केजरीवाल बोले- दोषी है तो दुगुनी सजा दो

उत्तर पूर्वी दिल्ली में हिंसा के बाद अब हालात धीरे-धीरे सुधर रहे हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को बताया कि हिंसा में कमी आई है। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि इस हिंसा में सभी का नुकसान हुआ है। साथ ही उन्होंने मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये और गंभीर रूप से घायल लोगों के लिए दो-दो लाख मुआवजा दिए जाने की बात कही। इसके अलावा उन्होंने जिन लोगों के घर या दुकानें जली हैं, उन्हें 5 लाख का मुआवजा देने का ऐलान किया।

फरिश्ते योजना के तहत घायलों का फ्री इलाज

दिल्ली हिंसा को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘कोई भी घायल अगर प्राइवेट अस्पताल में इलाज कराता है तो उसका खर्चा दिल्ली सरकार उठाएगी। ‘फरिश्ते’ योजना के तहत सभी घायलों का फ्री में इलाज कराया जाएगा। दिव्यांग हुए लोगों को 5 लाख का मुआवजा दिया जाएगा। हिंसा में अनाथ होने वाले बच्चों को 3-3 लाख मुआवजा दिया जाएगा।’



अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार पीड़ितों को फ्री में खाना पहुंचाएगी। हेल्पलाइन नंबर जारी किए जा रहे हैं। मोहल्लों में शांति और अमन बनाए रखने के लिए हर जगह पीस कमेटी बनाई जा रही है। दिल्ली सरकार की तरफ से हिंसा पर लगाम के लिए हरसंभव जरूरी कदम उठाया जा रहा है।

मेरी पार्टी का दोषी, तो मिले दोगुनी सजा: केजरीवाल

वहीं दिल्ली हिंसा में आम आदमी पार्टी के पार्षद ताहिर हुसैन का नाम आने के सवालों पर अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अगर आम आदमी पार्टी का कोई नेता हिंसा में शामिल होने का दोषी पाया जाता है तो उसे दोगुनी सजा दी जाए। जो भी इस मामले में दोषी पाया जाए उसे कड़ी से कड़ी सजा मिले। राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे पर कोई राजनीति नहीं होनी चाहिए।

बता दें कि दंगों में आम आदमी पार्टी (आप) के पार्षद ताहिर हुसैन पर आरोप लगने के बाद से केजरीवाल सरकार पर चौतरफा हमले हो रहे हैं। ताहिर के घर की छत से जांच के दौरान पेट्रोल बम, पत्थर और गुलेल बरामद हुए हैं। हालांकि, ताहिर ने खुद को बेकसूर बताते हुए कहा है कि कुछ लोग जबरन उसके छत पर चढ़ गए थे और उन्होंने पुलिस को मदद के लिए बुलाया था। लेकिन अरविंद केजरीवाल ने साफ कह दिया कि अगर हिंसा में उनकी पार्टी का कोई भी नजर आया है तो उसपर डबल कार्रवाई होनी चाहिए।


दिल्ली हिंसा पर केजरीवाल ने की हाई लेवल मीटिंग, प्रभावित इलाकों में राहत सामग्री बांटेगी सरकार

दिल्ली: केजरीवाल बोले- हिंसा में हिंदू-मुसलमान दोनों का हुआ नुकसान, शहीद के परिवार को 1 करोड़ देने का किया ऐलान

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)