CBSE class 12th result 2020 on DigiLocker: सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट DigiLocker ऐप पर ऐसे करें चेक

CBSE class 12th result 2020 on DigiLocker: सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट DigiLocker ऐप पर ऐसे करें चेक

CBSE class 12th results declared on Digilocker: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं के परिणाम जारी कर दिए हैं। किसी भी समय आ सकते हैं। छात्रों को रिजल्ट देखने के लिए सीबीएसई के रिजल्ट पोर्टल, cbseresults.nic.in पर जाना होगा। वहीं, सीबीएसई 12वीं रिजल्ट 2020 से सम्बन्धित किसी भी प्रकार के अपडेट के लिए छात्रों को बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट, cbse.nic.in पर विजिट करना होगा। इसके अलावा छात्र अपनी डिजिटल मार्कशीट ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। CBSE डिजीलॉकर और UMANG ऐप सहित विभिन्न डिजिटल प्लेटफॉर्म्स पर मार्कशीट अपलोड कर देगा।

CBSE 12th Result 2020: सीबीएसई ने जारी किया 12वीं का रिजल्ट, तकरीबन 90 फीसदी छात्र हुए पास

पिछले दिनों बोर्ड द्वारा छात्रों को एसएमएस भेजा गया था जिसमें रिजल्ट देखने के लिए DigiLocker एप डाउनलोड करने की सलाह दी गई थी। जाहिर है छात्र इस एप के जरिए आसानी से अपना रिजल्ट देख सकेंगे। जिन लोगों को एप डाउनलोड करने में कोई परेशानी आ रही हो वो digilocker.gov.in पर जाकर सीधे ही अपना रिजल्ट देख सकते हैं।


छात्रों को भेजे गए SMS में है ये जानकारी

बोर्ड द्वारा छात्रों को भेजे गए एसएमएस में लिखा है कि सीबीएसई ने आपका digiLocker अकाउंट बनाया है। डिजिटल मार्कशीट और सर्टिफिकेट लेने के लिए https://getapp.digilocker.gov.in इस लिंक के जरिए DigiLocker एप डाउनलोड करें। इसमें लॉगइन करने के लिए सीबीएसई में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, OTP का उपयोग करें। सुरक्षित पिन के लिए रोलनंबर में अंकित 06 अंको का उपयोग करें।

इन 6 आसान स्पेटेप्स से DigiLocker के जरिए छात्र अपना रिजल्ट देख सकेंगे

– https://getapp.digilocker.gov.in लिंक पर क्लिक करें।
– प्ले स्टोर से एप डाउनलोड करें।
– एप में लॉगइन करने के लिए CBSE में रजिस्टर मोबाइल नंबर का उपयोग करें।
– इसके बाद आपके पास एक OTP आएगा। अपने अकाउंट में लॉगइन करने के लिए इस OTP का उपयोग करें।
– अपने रोलनंबर के अंतिम 06 अंको को सिक्योरिटी पिन के तौर पर दर्ज करें।
– इसके बाद आप अपना रिजल्ट और ई-मार्कशीट DigiLocker में देख सकेंगे।

इन Apps पर भी देख सकते हैं रिजल्ट

डिजीलॉकर ऐप के अलावा स्टूडेंट्स अपना परिणाम SMS के जरिए भी देख सकते हैं। सीबीएसई बोर्ड 12वीं का रिजल्ट एसएमएस के जरिए देखने के लिए स्टूडेंट्स को UMANG मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा। इस ऐप को Android, iOS और Windows, सभी फोन पर आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। सीबीएसई 12वीं कक्षा के परिणाम स्टूडेंट्स myCBSE ऐप पर भी देख सकते हैं। इस ऐप को Google Play Store से आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है।


CBSE 12th Result Live Updates: सीबीएसई 12वीं के नतीजे घोषित,  जानें रिजल्ट से जुड़ी ये खास बातें

आपको बता दें कि सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं में जिन छात्र-छात्राओं ने भाग लिया है, वो आसानी से इस एप में रिजल्ट घोषित होते ही अपनी मार्कशीट एक्सेस कर सकेंगे।


CBSE ने रिजल्ट और काउंसिलिंग से जुड़ी जानकारियों के लिए Helpline number किया जारी, देखें डिटेल

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)