दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020: सभी एग्जिट पोल का इशारा, दिल्ली में भारी बहुमत के साथ केजरीवाल दोबारा

आज उपराज्यपाल से मिलेंगे केजरीवाल, नवनिर्वाचित विधायकों की बुलाई बैठक

दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए मतदान प्रक्रिया समाप्त हो गई है। अलग-अलग पोलिंग बूथ पर दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों पर अपना प्रतिनिधि चुनने के लिए लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। वोटिंग समाप्त होने के बाद शाम 6 बजे से एग्जिट पोल्स के रूझान आने भी शुरू हो गए हैं, जिसके जरिए आप अनुमान लगा सकते हैं कि इस बार दिल्ली में किसकी सरकार बनेगी।

आपको बता दें कि दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों के लिए सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी, बीजेपी और कांग्रेस के बीच मुख्य मुकाबला है। इन 70 विधानसभा सीटों के लिए 672 उम्मीदवार चुनाव मैदान में अपनी किस्मत आजमाने के लिए उतरे हैं। इनमें से किसके सिर जीत का सेहरा बंधेगा, यह तो 11 फरवरी को चुनाव परिणाम आने के बाद पता चलेगा। हालांकि एग्जिट पोल से आपको यह समझने में आसानी होगी कि दिल्ली में इस बार किसकी सरकार बनने जा रही है। दिल्ली विधानसभा में  सरकार बनाने के लिए राजनीतिक दल को 36 सीटें जीतनी होंगी।


आज आए कई एग्जिट के नतीजों में AAP ने बीजेपी को काफी पीछे छोड़ दिया है। वहीं, कांग्रेस का खाता भी खुलता नहीं दिख रहा है।

आज तक और एक्सिस माई इंडिया के एक्जिट पोल में आप को 59-68 सीट, जबकि बीजेपी को 2-11 और कांग्रेस को कोई सीट मिलती नज़र आ रही है।

एबीपी न्यूज-CVoter के एक्जिट पोल में आम आदमी पार्टी (AAP) को 49-63 सीटें, बीजेपी को 05-19 और कांग्रेस को 00-04 सीटें मिलती दिख रही हैं।


न्यूजएक्स-पोलस्टार्ट के एग्जिट पोल के मुताबिक, दिल्ली में आम आदमी पार्टी को 56 और बीजेपी को 14 सीटें मिलने का अनुमान है। न्यूज एक्स-नेता के एग्जिट पोल के मुताबिक, आम आदमी पार्टी को 55 सीटें मिलने का अनुमान है।

इंडिया न्यूज नेशन के एग्जिट पोल के मुताबिक, दिल्ली में आम आदमी पार्टी को 55, बीजेपी को 14 और कांग्रेस को एक सीट मिलने का अनुमान है।

रिपब्लिक और जन की बात के एग्जिट पोल के मुताबिक भी दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार बन रही है। रिपब्लिक और जन की बात के एग्जिट पोल के मुताबिक, आम आदमी पार्टी को 48-61, बीजेपी को 9-21 और कांग्रेस को 0-1 सीटें मिलने का अनुमान है।

टाइम्स नाउ के एग्जिट पोल के मुताबिक, दिल्ली में एक बार फिर आम आदमी पार्टी की सरकार बन रही है। टाइम्स नाउ के एग्जिट पोल के मुताबिक, आम आदमी पार्टी को 44 सीटें जबकि बीजेपी को 26 सीटें मिलने का अनुमान है।

इंडिया टीवी के एक्जिट पोल में आम आदमी पार्टी (AAP) को 44 सीटें, बीजेपी को 26 सीटें मिल रही हैं। वहीं, कांग्रेस का खाता भी नहीं खुलता दिख रहा है।

टीवी9 के एक्जिट पोल में आम आदमी पार्टी (AAP) को 54 सीटें, बीजेपी को 15 सीटें और कांग्रेस को 1 सीटें मिलती दिख रही हैं।

सुदर्शन न्यूज के एग्जिट पोल के मुताबिक, दिल्ली में आम आदमी पार्टी को 42, बीजेपी को 26 और कांग्रेस को 2 सीटें मिलने का अनुमान है।


Delhi Election LIVE: दिल्ली में वोटिंग का वक्त ख़त्म, शाम 6:30 बजे तक 55.18% वोटिंग

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)