IRCTC से ऑनलाइन रेल टिकट बुक कराना होगा महंगा, बहाल होगा सर्विस चार्ज

रेलवे ने दिया झटका: 1 सितंबर से IRCTC से ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग होगी महंगी

ट्रेन का सफर एक बार फिर महंगा होने जा रहा है। डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए पहले ई-टिकटों पर जो सर्विस चार्ज खत्म किया गया था, वह जल्द ही फिर से वसूला जाने लगेगा। तीन साल पहले नोटबंदी के दौरान डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए रेलवे ने इसे वापस ले लिया गया था। IRCTC प्रत्येक गैर एसी ई-टिकट पर 20 रुपये और एसी टिकट के लिए 40 रुपये वसूलता था।

बढ़ सकता है सर्विस चार्ज

वहीं यह भी संभावना है कि IRCTC सेवा शुल्क को भी बढ़ा सकती है। उसे फैसला करना है कि वह पुरानी दर से ही सेवा शुल्क लेगा या इसे बढ़ाएगा और कब से यह लागू होगा। रेलवे बोर्ड ने IRCTC को ऑनलाइट टिकट बुक करने वाले यात्रियों से सेवा शुल्क वसूलने की मंजूरी दे दी है। बोर्ड ने तीन अगस्त को एक पत्र में कहा कि IRCTC ने ई-टिकटों की बुकिंग पर सेवा शुल्क बहाल करने के लिए विस्तृत पक्ष रखा था और सक्षम प्राधिकार ने मामले की जांच की है। वित्त मंत्रालय ने माना कि उसे नुकसान हुआ है।


झारखंड: ट्रेन ड्राइवरों का अनोखा कारनामा, जानबूझकर कम करवाई आंखों की रोशनी, जानें वजह

सेवा शुल्क बंद होने से 2016-17 में आईआरसीटीसी की इंटरनेट से बुक टिकटों से होने वाली आय में 26 प्रतिशत गिरावट दर्ज की गई। सेवा शुल्क हटने से आईआरसीटीसी ने 2017-18 में 693 करोड़ और 2016-17 के चार महीनों में 575 करोड़ रुपये का नुकसान झेला था।


राजधानी एक्सप्रेस में Paytm से ली रिश्‍वत, 5 दिनों में रेलवे ने जांच कर RPF के दो जवान किए बर्खास्त


(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)