पनीर से रखे दांतों और हड्डियों का खयाल, जानें इसके फायदे

पनीर से रखे दांतों और हड्डियों का खयाल, जानें इसके फायदे

पनीर एक स्वादिष्ट आहार है। लगभग हर घर में पनीर खाया ही जाता है। पनीर दूध से बना होता है और इसका उपयोग सब्जी, मिठाई आदि में किया जाता है। स्वाद में बेहतरीन पनीर सेहत के लिए भी बहुत लाभदायक होता है।

पनीर में मौजूद पोषक तत्व स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे होते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन ए, जिंक, फॉस्फोरस और विटामिन B12, मिनरल्स, कार्बोहाइड्रेट, एनर्जी, कैल्शियम, और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह स्वास्थ्य के साथ स्किन के लिए भी लाभदायक होता है। रोजाना कच्चा पनीर खाने से कई बीमारियां दूर हो जाती है। साथ ही यह शुगर को भी कंट्रोल करता है और मानसिक तनाव भी दूर होता है।घर पर बना पनीर स्वास्थ्य के लिए और ज्यादा फायदेमंद होता है, क्योंकि यह शुद्ध होता है और इसमें मिलावट नहीं होती। आइये जानते पनीर के फायदों के बारे में।


पनीर के फायदे

कैलोरी की कम मात्रा

पनीर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। पनीर का यह गुण वजन घटाने में काफी सहायक साबित होता है।

हेल्दी फैट का अच्छा स्त्रोत


सेहत के लिए हेल्दी फेट बहुत जरूरी होता है। हेल्दी फेट वजन घटाने में भी काफी लाभदायक होता है। पनीर से शरीर में बेड फैट घटता है और हेल्थी फैट की मात्रा बढ़ती है।

वजन घटाने में मददगार

पनीर वजन घटाने में काफी फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा तो कम होती है। साथ ही यह संयुग्मित लिनोलिक एसिड (Conjugated Linoleic Acid) का एक अच्छा स्रोत माना जाता है। संयुग्मित लिनोलिक एसिड वजन घटाने के लिए एक सप्लीमेंट होता है, जिसका उपयोग बॉडी ब्लिडिंग व वजन कम करने के लिए किया जाता है। मोटापे से परेशान लोगों को पनीर का सेवन करना चाहिए।

हड्डियां और दांत बनाए मजबूत

पनीर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। कैल्शियम दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए जरूरी होता है। इसलिए पनीर खाना दांतों और हड्डियों के लिए लाभकारी होता है।

डायबिटीज में करे फायदा

डायबिटीज के मरीजों के लिए भी पनीर खाना काफी फायदेमंद साबित होता है। इसमें मैग्नीशियम पाया जाता है, जो खून में शुगर लेवल को कंट्रोल करता ।है बॉडी में शुगर लेवल को बनाये रखने के लिए पनीर खाना चाहिए।

हड्डियां बनाए मजबूत

कैल्शियम पनीर में भरपूर मात्रा में होता है, जो मजबूत हड्डियों के लिए आवश्यक तत्व होता है। इसलिए हड्डियों की मजबूती के लिए भी पनीर का सेवन लाभकारी होता है।

पेट के लिए लाभदायक

पनीर में मैग्नीशियम और फास्फोर की भरपूर मात्रा होती है। इसमें लेक्सेटिव प्रोपर्टीज होती है, जो की पाचनतंत्र को स्वस्थ रखती है। पनीर खाने से कब्ज जैसी परेशानियां नहीं होती है।

प्रोटीन से भरपूर

दूध से बने होने के कारण पनीर प्रोटीन का एक बहुत अच्छा स्रोत माना जाता है। इसके नियमित सेवन से मांसपेशियां मजबूत होती हैं ।प्रोटीन मांसाहारी खाद्य पदार्थों में अधिक पाया जाता है। इसलिए शाकाहारी लोगों के लिए पनीर प्रोटीन का अच्छा विकल्प होता है।

हृदय रखे स्वस्थ

दिल को स्वस्थ रखने के लिए भी पनीर लाभकारी होता ।है पौटेशियम से भरपूर पनीर धमनियों में कोलेस्ट्रोल जमने से रोकता है और दिल को स्वस्थ रखता है। यह हार्ट अटैक, कार्डिक अरेस्ट जैसी गंभीर बीमारियों के खतरे को कम करता है।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)