WhatsApp का सबसे बड़ा सिक्योरिटी फीचर आने वाला है, अब कोई नहीं पढ़ पाएगा आपका चैट

WhatsApp का सबसे बड़ा सिक्योरिटी फीचर आने वाला है, अब कोई नहीं पढ़ पाएगा आपका चैट

फेसबुक के स्वामित्व वाला मैसेजिंग एप व्हाट्सएप (WhatsApp) लगातार नए-नए फीचर और अपडेट जारी करता रहता है। अब व्हाट्सएप (WhatsApp) अपने यूजर्स की सिक्योरिटी के लिए बीटा वर्जन पर नए फीचर की टेस्टिंग कर रहा है। हाल ही में Wabetainfo द्वारा जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ने व्हाट्सएप में सिक्योरिटी के लिए फिंगरप्रिंट सेंसर सपोर्ट देने की तैयारी कर रही है।

आईओएस बीटा यूजर्स के लिए स्क्रीन लॉक फीचर को शुरू करने के तीन महीनों बाद व्हाट्सएप (WhatsApp) ने अब इसी प्रकार का फीचर एंड्रायड बीटा यूजर्स के लिए जारी कर दिया है, जिसे ‘फिंगरप्रिंट लॉक’ नाम दिया गया है। व्हाट्सएप अपडेट्स की खबर रखने वाली फैन वेबसाइट डब्लूएबीटाइंफोन की मंगलवार की रिपोर्ट में कहा गया कि जब इस फीचर को सक्रिय किया जाता है, तो यूजर्स को वाट्स एप खोलने के लिए फिंगरप्रिंट का प्रयोग करना होगा। हालांकि यूजर्स व्हाट्सएप पर आए कॉल का उसके लॉक रहने के दौरान भी जवाब दे सकते हैं।


अगर आप इस फीचर को इनेबल करना चाहते हैं तो ‘सेटिंग्स’ में जाकर ‘एकाउंट’ में जाना होगा, फिर ‘प्राइवेसी सेक्शन’ में ‘फिंगरप्रिंट लॉक’ मिलेगा। लेकिन इससे पहले आपको अपने वाट्स एप वर्शन को 2.19.221 एंड्रायड बीटा पर अपडेट करना होगा।

रिपोर्ट में कहा गया, “पिछले अपडेट में भी यह फीचर मिल सकता है। लेकिन वाट्स एप सामान्यत: हाल के अपडेट में बग हो सकते हैं। इसलिए आपको 2.19.221 वर्शन से अपडेट करना चाहिए।”

WhatsApp से जुड़े इन 5 नए फीचर्स को काफी कम लोगों ने किया नोटिस, आप जान लीजिए

इस फीचर के बाद यूजर्स को सिक्टोरिटी के मामले में काफी फायदा होगा। जैसे कि यदि आपका फोन किसी अन्य व्यक्ति के पास है और लॉक खुला है तो भी वह आपके व्हाट्सएप चैट को नहीं पढ़ पाएगा, क्योंकि व्हाट्सएप को ओपन करने के लिए उसे आपकी फिंगरप्रिंट की जरूरत होगी।


नए अपडेट में यह भी फीचर है कि आप खुद तय करेंगे कि फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ आपका व्हाट्सएप फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ कितनी देर बाद लॉक होगा। इसके लिए आपको तीन विकल्प मिलेंगे जिनमें तुरंत लॉक, एक मिनट के बाद लॉक और 30 मिनट के बाद लॉक जैसे विकल्प दिए गए हैं।

WhatsApp यूजर्स के लिए बुरी खबर, 1 फरवरी 2020 से इन Android और iPhone पर नहीं होगा उपलब्ध

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)