पंजाबी फिल्मों में भी काम कर चुके हैं Yuvraj Singh, जानिए युवी की 10 खास बातें…

पंजाबी फिल्मों में भी काम कर चुके हैं Yuvraj Singh, जानिए युवी की 10 खास बातें...

इंडियन क्रिकेटर युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास (Yuvraj Singh Announces Retirement) ले लिया है। उन्होंने सोमवार को साउथ मुंबई होटल में आयोजित एक प्रेस कांफ्रेंस में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की। इस दौरान युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने कहा- ‘अब आगे बढ़ने का समय आ गया है।’ युवराज (Yuvi) को टीम इंडिया (Team India) के सीमित ओवरों के सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाजों में शुमार किया जाता है। उन्‍होंने भारत के लिए 40 टेस्‍ट, 304 वनडे और 58 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले।

2007 के टी-20 विश्व कप और 2011 क्रिकेट वर्ल्‍ड कप (2011 Cricket World Cup) में भारतीय टीम को चैंपियन बनाने में युवराज (Yuvraj Singh) का अहम रोल रहा। गेंद और बल्‍ले से शानदार प्रदर्शन करते हुए युवराज ने वर्ल्‍डकप 2011 के सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़ी होने का श्रेय हासिल किया था।


आइए जानते हैं, युवराज (Yuvraj Singh) की लाइफ और क्रिकेट से जुड़ी 10 बातें…

1. युवराज सिंह (Yuvraj Singh) का जन्‍म 12 दिसंबर 1981 को चंडीगढ़ शहर में हुआ था। उनके पिता योगराज सिंह (Yograj Singh) भी टीम इंडिया के लिए खेल चुके हैं। योगराज ने तेज गेंदबाज की हैसियत से भारतीय टीम के लिए एक टेस्‍ट मैच खेला। वे भारत के लिए छह वनडे मैच भी खेले थे।

2. युवराज (Yuvraj Singh) को बचपन में रोलर स्‍केटिंग का काफी शौक था। इस खेल में नन्हें युवराज ने कई ट्रॉफियां भी जीतीं, लेकिन उनके पिता योगराज को युवराज को क्रिकेटर बनाने से कम कुछ भी मंजूर नहीं था। उन्‍होंने बेहद सख्ती से युवराज को इस खेल में करियर बनाने के लिए प्रेरित किया। हालाँकि, युवराज अपनी मां शबनम के काफी क्लोज रहे हैं।

3. युवराज के पिता ने बल्‍लेबाजी के अभ्‍यास के लिए उनके घर में ही पिच बनाई थी। इस पर वे घंटों युवराज सिंह को बल्‍लेबाजी का अभ्‍यास कराते थे। युवराज की ट्रेनिंग को लेकर वे बेहद सख्‍त थे। बचपन में युवी को अपने पिता की यह सख्‍ती पसंद नहीं आती थी लेकिन आज युवराज मानते हैं कि पिता की सख्‍त ट्रेनिंग के कारण ही उन्‍हें क्रिकेट में ऊंचाई छूने में मदद मिली।


4. बचपन में युवराज ने एक पंजाबी फिल्‍म में भी काम किया था। वह पंजाबी फिल्म ‘मेहंदी शगना दी’ में नज़र आये थे। इस फिल्म में युवी के पिता और पूर्व क्रिकेटर योगराज सिंह भी थे। युवराज के पिता भी कई हिंदी और पंजाबी फिल्‍मों के काम कर चुके हैं। योगराज ने धावक मिल्‍खा सिंह के जीवन पर बनी हिंदी फिल्‍म ‘भाग मिल्‍खा भाग’ में भी अहम भूमिका में दिखे थे।

5. युवराज सिंह (Yuvraj Singh) , जूनियर वर्ल्‍डकप में चैंपियन बनने वाली भारतीय टीम का हिस्‍सा भी रहे हैं। वर्ष 2000 में मोहम्‍मद कैफ की कप्‍तानी में भारतीय टीम ने अंडर 19 वर्ल्‍ड कप जीता था, इस टीम में युवराज सिंह भी शामिल थे। भारतीय टीम के अहम मैचों में उन्‍होंने कई मैचजिताऊ पारियां भी खेली थीं।

6. युवराज ने सीनियर क्रिकेट में अपने इंटरनेशनल करियर का आगाज अक्‍टूबर 2000 में केन्‍या के खिलाफ नैरोबी में वनडे मैच खेलकर किया था। अपना पहला टेस्‍ट मैच उन्‍होंने अक्‍टूबर 2003 में अपने घरेलू मैदान मोहाली में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ खेला था।

7. युवराज साल 2007 में टी-20 वर्ल्‍डकप और 2011 में क्रिकेट वर्ल्‍ड कप (50 ओवर) विजेता भारतीय टीम के सदस्‍य रहे हैं। इन दोनों ही टूर्नामेंट में उन्‍होंने धमाकेदार प्रदर्शन किया था। जहां 2007 के टी20 वर्ल्‍डकप में इंग्‍लैंड के खिलाफ मैच के दौरान उन्‍होंने स्‍टुअर्ट ब्रॉड के ओवर में छह छक्‍के जडकर इतिहास रचा था, वहीं 2011 के वर्ल्‍डकप में भी उन्‍होंने गेंद और बल्‍ले से धूम मचाया था। 2011 के आईसीसी विश्व कप में युवराज ‘प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट’ घोषित किए गए थे।

8. वर्ल्‍ड कप 2011 के दौरान युवराज पूरी तरह स्‍वस्‍थ नहीं थे। उन्‍हें फेफड़े में ट्यूमर हुआ था। इसके बाद अमेरिका में कीमोथैरेपी कराने के बाद युवराज स्‍वस्‍थ होकर न केवल मैदान के लिए लौटे बल्कि भारतीय टीम के लिए कई दमदार पारियां भी खेलीं।

9. युवराज का नाम कई बॉलीवुड अभिनेत्रियों के साथ जुड़ा। हालाँकि 2016 में युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने विवाह अभिनेत्री हेजल कीच के साथ शादी रचाई।

10. मैदान में अपने बल्‍ले से क्रिकेटप्रेमियों का भरपूर मनोरंजन करने वाले युवराज सिंह चैरिटी वगैरह से भी जुड़े हैं। उनके चैरिटी फाउंडेशन का नाम ‘यूवी केन’ है। युवी की यह संस्था आर्थिक रूप से अक्षम कैंसर पीड़ि‍तों के इलाज में मदद करती है। इसके अलावा उनकी ‘यूवी केन’ फ्रैंचाइज़ के कपड़े और जूते आदि भी बिकते हैं।


भारत के स्टार क्रिकेटर युवराज सिंह ने इंटरनेशनल क्रिकेट से लिया संन्यास, ऐसा रहा करियर

युवराज के संन्यास के ऐलान को सुनकर भावुक हुईं मां, पढ़ें प्रेस कॉन्फ्रेंस में क्या बोले युवी

युवराज के संन्यास पर कैफ ने शेयर की यादगार तस्वीर, बताया- सबसे महान मैच विनर

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)