सरकार ने लॉन्च किया Aarogya Setu App, कोरोना वायरस से ऐसे करता है अलर्ट, यहाँ करें डाउनलोड

सरकार ने लॉन्च किया Aarogya Setu App, कोरोना वायरस से ऐसे करता है अलर्ट, यहाँ करें डाउनलोड

कोरोना वायरस (COVID-19) की रोकथाम के लिए केंद्र और राज्य सरकारें हर संभव प्रयास कर रही है। कोरोना वायरस के बारे में जानकारी देने के लिए भारत सरकार ने पिछले दिनों My Gov ऐप लॉन्च किया था। वहीं, कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए सरकार ने अब Aarogya Setu ऐप लॉन्च किया है। आरोग्य सेतु एप को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र ने इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के साथ मिलकर तैयार किया है।

आरोग्य सेतु एप लोगों को बताएगा कि आप किसी कोरोना संक्रमित शख्स के संपर्क में आए हैं या नहीं। इसके अलावा इस एप से आप यह भी पता लगा सकते हैं कि आपको कोरोना संक्रमण का कितना खतरा है। आइए जानते हैं क्या है यह ऐप और कैसे यह कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने में सरकार और जनता की मदद करेगा।


लोकेशन डेटा और ब्लूटूथ की मदद से करता है ट्रैकिंग

रिपोर्ट के अनुसार यह एक कोरोना वायरस ट्रैकिंग ऐप है। यह स्मार्टफोन के लोकेशन डेटा और ब्लूटूथ के जरिए यूजर को बताता है कि वे कोरोना वायरस से संक्रमित किसी व्यक्ति के संपर्क में आए थे या नहीं। इसके लिए यह ऐप कोरोना वायरस संक्रमण से पीड़ित लोगों के डेटाबेस को चेक करता है। पिछले कुछ दिनों से इस ऐप के बीटा वर्जन की टेस्टिंग की जा रही थी और रिलीज हुए स्टेबल वर्जन में बीटा वर्जन वाले लगभग सभी फीचर दिए गए हैं।

6 फीट के रेंज में आने पर मिलता है नोटिफिकेशन

यह ऐप डिवाइस से यूजर के डेटा को एनक्रिप्टेड फॉर्म में लेता है। एनक्रिप्शन कोड जानने के बाद यह यूजर के डेटा को सर्वर पर भेजता है। इसके बाद यूजर को पता चल जाता है कि वे किसी कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति से संपर्क में आए थे या नहीं। इसके लिए ऐप स्मार्टफोन का ब्लूटूथ इस्तेमाल करता है और संक्रमित व्यक्ति के 6 फीट के दायरे में आने पर यूजर को नोटिफाइ करता है।

रखा गया है डेटा सेफ्टी का ख्याल

अगर आपका कोरोना वायरस टेस्ट पॉजिटिव आया है या आप किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए हैं तो यह आपके डेटा को सरकार के साथ शेयर करता है। ऐप में यूजर्स की प्रिवेसी का पूरा ध्यान रखा गया है और इसीलिए डेटा को किसी थर्ड पार्टी ऐप के साथ शेयर नहीं किया जाता है।


कई और फीचर्स से है लैस

आरोग्य सेतू ऐप में कई और फीचर भी दिए गए हैं। इसमें दिए गए चैटबॉच की मदद से आप कोरोना वायरस के लक्षण को पहचान सकते हैं। यह ऐप हेल्थ मिनिस्ट्री के अपडेट्स और भारत के हर राज्योंके कोरोना वायरस हेल्प लाइन नंबर की लिस्ट भी देता है।

गूगल प्ले स्टोर से करें डाउनलोड

यह ऐप ऐंड्रॉयड और iOS के लिए रोलआउट किया गया है। इसे आप ऐपल ऐप स्टोर और गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। एप को गूगल प्ले-स्टोर से डाउनलोड करने के बाद नाम और मोबाइल नंबर के साथ रजिस्टर करना होगा। इसके बाद भाषा का चुनाव करना होगा। एप को खोलते ही में एप बताएगा कि आपको कोरोना वायरस से संक्रमण का खतरा है या नहीं। आरोग्य सेतु एप को हिंदी, अंग्रेजी और मराठी समेत 11 भाषाओं में उपलब्ध है। इस एप में नीचे स्क्रॉल करने पर स्वास्थ्य मंत्रालय का ट्वीट मिलेगा। ट्वीट का अपडेशन रियल टाइम में हो रहा है। डाटा प्राइवेसी को लेकर सरकार ने कहा है कि आरोग्य सेतु एप का डाटा पूरी तरह से एंक्रिप्डेट होगा।


कोरोना वायरस के मरीजों का इलाज कर रहे डॉक्टर्स के पास प्रोटेक्शन किट नहीं, कार के कवर से बनवानी पड़ी किट

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)