नरेंद्र मोदी सरकार से राहुल गांधी का सवाल- चीन को क्यों दी 20 भारतीय सैनिकों की हत्या को जायज ठहराने की इजाजत

  • Follow Newsd Hindi On  
नरेंद्र मोदी सरकार से राहुल गांधी का सवाल- चीन को क्यों दी 20 भारतीय सैनिकों की हत्या को जायज ठहराने की इजाजत

भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल (Ajit Doval) और चीन के विदेश मंत्री वांग यी के बीच सोमवार शाम को हुई चर्चा के अगले ही दिन कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार को घेरा है। उन्होंने मोदी सरकार से सवाल किया है कि आखिर क्यों चीन को भारत की सीमा में 20 भारतीय जवानों की हत्या को उचित ठहराने की इजाजत दी गई?

राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, “राष्ट्रीय हित सर्वोपरि है। भारत सरकार का कर्तव्य इसकी रक्षा करना है। फिर, 1. यथा पूर्व स्थिति बनाए रखने पर जोर क्यों नहीं दिया गया? 2.चीन को हमारे क्षेत्र में 20 निहत्थे जवानों की हत्या को जायज ठहराने की अनुमति दी गई? 3. गलवान घाटी की क्षेत्रीय संप्रभुता का कोई उल्लेख क्यों नहीं किया गया?”


गौरतलब है कि राहुल गांधी का यह बयान भारत-चीन के बीच सीमा(LAC) पर पीछ हटने के लिए बनी सहमति के बाद आया है। मीडिया ख़बरों के मुताबिक, सोमवार को अजीत डोभाल और चीनी विदेश मंत्री के बीच काफी देर तक इस मामले पर चर्चा हुई। इसके बाद चीनी सैनिक धीरे-धीर पीछे हटने लगे हैं।

इससे पहले भारतीय जनता पार्टी (BJP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने ट्वीट कर कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के बयान पर पलटवार किया था। उन्होंने कहा कि था कि राहुल गांधी रक्षा संबंधी संसद की स्थाई समिति के सदस्य होते हुए कभी इसकी बैठक में नहीं गए और रक्षा मामलों और सेना पर हर रोज सवाल उठाते हैं।

बता दें कि राहुल गांधी ने चीनी घुसपैठ के मुद्दे पर लगातार केंद्र सरकार पर हमलावर रुख़ अख़्तियार कर रखा है। शनिवार को उन्होंने कहा कि देशभक्त लद्दाखवासी चीनी घुसपैठ के खिलाफ लगातार आवाज उठा रहे हैं और सरकार को उनकी सुननी चाहिए क्योंकि यदि उनकी बात को नज़रअंदाज किया गया तो देश को इसकी बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी।


चीन विवाद को लेकर पीएम मोदी पर राहुल गांधी का तीखा हमला, कहा- ये वास्तव में ‘सरेंडर’ मोदी हैं

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)