Delhi Metro Timings on 15 August : स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन पर दिल्ली मेट्रो की टाइमिंग क्या होगी?

स्‍वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन पर दिल्ली मेट्रो की टाइमिंग क्या होगी?

Delhi Metro Services on 15 August/ Raksha Bandhan : 15 अगस्त यानि स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) पर दिल्‍ली मेट्रो (Delhi Metro) की सेवा  बंद या बाधित नहीं होगी। इस बार रक्षा बंधन भी 15 अगस्त के दिन ही मनाया जाएगा। इसलिए इस बात का पूरा ख्‍याल रखा गया है कि लोगों को किसी तरह की परेशानी नहीं हो। दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro)  ने मंगलवार को ट्विटर पर बताया कि स्‍वतंत्रता दिवस पर भी मेट्रो का परिचालन सामान्‍य तरीके से जारी रहेगा। हालाँकि, सुरक्षा कारणों से अन्‍य दिनों के मुकाबले लोगों को अधिक सुरक्षा-जांच से गुजरना पड़ सकता है।

इस दौरान सभी रूट पर मेट्रो सेवाएं सामान्‍य रहेगी। केवल चार मेट्रो स्‍टेशनों पर एंट्री व एक्जिट को लेकर कुछ पाबंदियां रह सकती हैं। वायलेट लाइन पर लाल किला, जामा मस्जिद, दिल्‍ली गेट और आईटीओ मेट्रो स्‍टेशनों पर स्‍वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान कुछ चुनिंदा एंट्री या एक्जिट गेट से ही प्रवेश या बाहर निकलने की अनुमति दी जा सकती है।


वहीं, सुरक्षा को ध्‍यान में रखते हुए मेट्रो पार्किंग को लेकर यात्रियों को मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। डीएमआरसी (DMRC) ने सभी मेट्रो स्‍टेशनों पर 14 अगस्‍त को सुबह 6 बजे से ही पार्किंग बंद करने का फैसला लिया है, जो 15 अगस्‍त को दोपहर 2 बजे तक लागू रहेगा। गौरतलब है कि दिल्‍ली मेट्रो (Delhi Metro) हर साल किसी भी तरह की अप्रिय घटना से बचने के लिए 15 अगस्‍त व 26 जनवरी (गणतंत्र दिवस) जैसे अवसरों पर इस तरह के एहतियातन कदम उठाता है।

दिल्ली मेट्रो ने जारी किया रेड अलर्ट, सीआईएसएफ ने सामान्य कार्रवाई बताया

स्‍वतंत्रता द‍िवस के अवसर पर बड़ी संख्‍या में लोग लाल किला पहुंचते हैं। ऐसे में लाल किला मेट्रो स्‍टेशन पर अतिरिक्‍त टिकट काउंटर्स भी बनाए गए हैं। इसके अतिरिक्‍त यहां अतिरिक्‍त स्‍टाफ की भी तैनाती होगी, जो लोगों मि मदद करेंगे। स्‍वतंत्रता दिवस के मद्देनजर दिल्‍ली मेट्रो के साथ-साथ IGI एयरपोर्ट और रेलवे स्‍टेशनों पर भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गए हैं। इसके तहत विमान यात्रियों को निर्धारित समय से तीन-चार घंटे पहले एयरपोर्ट पर पहुंचने को कहा गया है।


दिल्ली एयरपोर्ट ने जारी किया नोटिस- फ्लाइट पकड़ने के लिए तीन से चार घंटे पहले पहुंचें यात्री

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)