जन्मदिन विशेष : कभी सेल्समैन रहे अरशद वारसी, आज हैं लाखों की बाइक्स के मालिक

जन्मदिन विशेष : कभी सेल्समैन रहे अरशद वारसी, आज हैं लाखों की बाइक्स के मालिक

‘मुन्ना भाई एमबीबीएस’ में सर्किट के किरदार से अपनी अलग पहचान बनाने वाले अरशद वारसी ने करोड़ों लोगों को अपनी कॉमिक टाइमिंग से हँसाया। बॉलीवुड एक्टर अरशद वारसी का जन्म 19 अप्रैल 1968 को मुंबई में हुआ था।

सबकी जिंदगी में उतार-चढ़ाव आते हैं और अरसद का जीवन भी इन रास्तों से होकर गुजरा है। आज भले ही अरशद वारसी किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं लेकिन एक वक्त ऐसा भी था जब उनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी। दरअसल अरशद लगभग 18 साल के थे तभी बोन कैंसर के चलते उनके पिता की मौत हो गई थी। पिता की मौत के 2 साल बाद उनकी मां का भी देहांत हो गया था। जिंदगी बिताने के लिए पैसों की जरूरत थी और इसके लिए उन्होंने कॉस्मेटिक सेल्समैन का काम किया। इतना ही नहीं उन्होंने फोटो लैब में भी काम किया।


आइए उनके जन्मदिन पर जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ खास बातें..

2003 में प्रदर्शित फिल्म ‘मुन्ना भाई एमबीबीएस’ अरशद वारसी के करियर के लिये महत्वपूर्ण फिल्म साबित हुई। इस फिल्म में अरशद वारसी ने सर्किट का किरदार निभाया था।

2006 में प्रदर्शित फिल्म ‘लगे रहो मुन्ना भाई’ अरशद वारसी के करियर की एक और सुपरहिट फिल्म साबित हुई, यह मुन्ना भाई एमबीबीएस की सीक्वल थी। इस फिल्म में किए कॉमिक अभिनय के लिए अरशद को फिल्म फेयर पुरस्कार भी दिया गया।


जन्मदिन विशेष : कभी सेल्समैन रहे अरशद वारसी, आज हैं लाखों की बाइक्स के मालिक

एक्टिंग के अलावा अरशद एक बेहतरीन कोरियोग्राफर भी हैं। अरशद को शुरू से ही डांसिंग और कोरियोग्राफी में दिलचस्पी थी। साल 1993 में उनको ‘रूप की रानी चोरों का राजा’ का टाइटल ट्रैक कोरियोग्राफ करने का मौका मिला था। अरशद की पत्नी मारिया गोरेट्टी एक वीजे हैं दोनों की मुलाकात अरशद की डांस एकेडमी में हुई थी। अरशद और मारिया के दो बच्चे हैं, बेटा जेक वारसी और बेटी जेन वारसी।

अरशद वारसी को साल 1996 में अमिताभ बच्चन की कंपनी की फिल्म ‘तेरे मेरे सपने’ में पहली बार एक्टिंग करने का मौका मिला। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस फिल्म में रोल का ऑफर उन्हें जया बच्चन ने दिया था हालांकि उन्हें पहचान मिली राजकुमार हिरानी के निर्देशन में बनी फिल्म ‘मुन्नाभाई एमबीबीएस’ से। इस फिल्म में अरशद, संजय दत्त के दोस्त ‘सर्किट’ की भूमिका में नजर आए थे।

2005 में प्रदर्शित फिल्म ‘सहर’ में अपने संजीदा किरदार से अरशद वारसी ने लोगो का दिल जीत लिया वहीं इसी वर्ष प्रदर्शित फिल्म ‘सलाम नमस्ते’ के लिये वह सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिये नामांकित किये गए।

जन्मदिन विशेष : कभी सेल्समैन रहे अरशद वारसी, आज हैं लाखों की बाइक्स के मालिक

2006 में ही अरशद वारसी की एक और कामयाब फिल्म ‘गोलमाल’ प्रदर्शित हुई। रोहित शेट्टी के निर्देशन में बनी इस फिल्म के बाद गोलमाल के सीक्वल ‘गोलमाल रिटर्न’ और ‘गोलमाल 3’ में भी अरशद वारसी ने दर्शको को हंसाते हंसाते लोटपोट कर दिया।

2010 में प्रदर्शित फिल्म ‘इश्किया’ अरशद वारसी के करियर की महत्वपूर्ण फिल्मों में शुमार की जाती है। इस फिल्म में अरशद वारसी ने नसीरुद्दीन शाह के साथ जोड़ी जमाकर दर्शकों का दिल जीत लिया। इस फिल्म के लिए अरशद वारसी को सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिये नामांकित किया गया।

जन्मदिन विशेष : कभी सेल्समैन रहे अरशद वारसी, आज हैं लाखों की बाइक्स के मालिक

साल 2013 में आई फिल्म ‘जॉली एलएलबी’ के लिए भी अरशद को खूब तारीफें मिलीं। अरशद ने साल 1987 में ‘ठिकाना’ और ‘काश’ जैसी फिल्मों के लिए महेश भट्ट के साथ बतौर असिस्टेंट भी काम किया था। हाल के समय में अरशद फिल्म ‘गुड्डू रंगीला’ में नजर आए थे, जो बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं कर पाई।

अरशद वारसी को स्पोर्ट्स गाड़ियों का काफी शौक है, हाल ही में उनके पास ‘डुकाटी मॉन्सटर’  है जिसकी कीमत लगभग 8  लाख रुपये है। अरशद इससे पहले Indian Scout Bobber (कीमत करीब 13 लाख), Harley Davidson Dayna Softail (कीमत करीब 18 लाख) और Royal Enfield (कीमत करीब 2 लाख) की मोटरसाइकिल खरीद चुके हैं।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)