CBSE 10th Result 2020: सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2020 की घोषणा जल्द, यहां देखें लेटेस्ट अपडेट

  • Follow Newsd Hindi On  
NEET Result 2020: इंतजार खत्म, NTA ने जारी किए नीट के नतीजे

CBSE 10th Result 2020 Date: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 10वीं कक्षा के रिजल्ट (CBSE 10th Results 2020) जल्द जारी किए जाएंगे। सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट (CBSE 12th Results 2020) सोमवार को जारी किए जाने के बाद अब कक्षा 10वीं के छात्र भी अपना रिजल्ट जानने के लिए उत्सुक हैं। इसके बाद उम्मीद की जा रही है कि सीबीएसई, मंगलवार (14 जुलाई) या 15 जुलाई को 10वीं के परीक्षा परिणाम घोषित कर देगा। सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जारी किया जाएगा। इसके साथ छात्र अपने स्कूल व डिजिलॉकर से भी अपनी मार्कशीट प्राप्त कर सकेंगे।

ऑनलाइन ऐसे देख सकेंगे CBSE 10th Results 2020:

– केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ऑफिशियल वेबसाइट (cbseresults.nic.in) पर जाएं।
– वेबसाइट के होम पेज पर सीबीएसई क्लास 10 रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।
– इसके बाद अगले पेज पर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालें और सब्मिट करें।
– सब्मिट करने के बाद रिजल्ट आपके सामने होगा।
– इसके बाद भविष्य के लिए रिजल्ट का प्रिंट आउट भी ले सकते हैं।


दिल्ली के छात्रों के रद्द हुए थे पेपर

आपको बता दें कि सीबीएसई 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी 2020 से शुरू हुई थीं। जिसमें 10वीं का अंतिम पेपर 18 मार्च को था। दिल्ली के कुछ इलाकों में फ़रवरी के अंत में सांप्रदायिक दंगा भड़क जाने से सीबीएसई उत्तर-पूर्वी दिल्ली के परीक्षा केंद्रों की परीक्षाएं स्थगित कर दी गईं थी। दिल्ली के इन इलाकों की परीक्षाएं पहले कराई जानी थी, लेकिन सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद सीबीएसई ने कोरोना वायरस संकट को देखते हुए 10वीं और 12वीं परीक्षाएं रद्द करने का फैसला किया था।

CBSE 12th Results 2020: लखनऊ की दिव्यांशी जैन ने रचा इतिहास, शत प्रतिशत अंक लाकर बनी टॉपर

ऐसे में दिल्ली के सीबीएसई 10वीं के छात्रों का रिजल्ट इंटरलनल असेसमेंट, प्रोजेक्ट वर्क और असाइनमेंट वर्क के आधार पर जारी किया जाएगा। सीबीएसई ने सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि सीबीएसई 12वीं के छात्र जो असेसमेंट मार्क्स से संतुष्ट नहीं होंगे उन्हें बाद में परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाएगा। वहीं 10वीं के छात्रों का इस असेसमेंट प्रक्रिया से जारी किया गया रिजल्ट ही फाइनल रिजल्ट होगा।

बोर्ड एग्जाम से मिले 15 अंक तो भी हो जाएंगे पास

सीबीएसई के परीक्षा पैटर्न में हाल के वर्षों में जो बदलाव किया गया है और उसे बहुत ही आसान बनाया गया है। 2020 के सीबीएसई परीक्षा पैटर्न के अनुसार, 80 फीसदी अंक थ्योरी एग्जाम के लिए निर्धारित हैं और 20 परसेंट मार्क इंटरनल एसेसमेंट के लिए। छात्रों को परीक्षा में पास होने के लिए परीक्षा और इंटरनल दोनों केनंबर मिलाकर 33 परसेंट पासिंग मार्क लाना जरूरी है। ऐसे में यदि किसी के छात्र थ्योरी की परीक्षा में 33 परसेंट से कम आते हैँ तो वह इंटरनल असेसमेंट के अंक मिलाकर पास माना जाएगा। यानी किसी विषय में यदि बोर्ड परीक्षा में सिर्फ 15 अंक मिले तो भी छात्र इंटरनल असेसमेंट के मार्क्स के साथ पास हो जाएगा।


ऐसे मिलेंगे इंटरनल असेसमेंट के नंबर

सीबीएसई 10वीं की परीक्षा में प्रत्येक विषय के लिए 20 अंक इंटरनल असेसमेंट के लिए निर्धारित हैं। जिसमें पीरियाडिक टेस्ट (PT) के लिए 10 अंक, नोटबुक जमा कराने के 05 अंक और सब्जेक्ट इनरिचमेंट एक्टीविटी के लिए 05 अंक निर्धारित हैं।


CBSE Class 12 Result 2020: जवाहर नवोदय ने प्राइवेट स्कूलों को पछाड़ा, पासिंग % में रहा सबसे अच्छा रिजल्ट

CBSE 12th Result 2020: सीबीएसई बोर्ड ने जारी किया 12वीं का रिजल्ट, तकरीबन 90 फीसदी छात्र हुए पास

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)